March 29, 2024
Digital Sporty Hindi

कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद समर्थको ने एम इस धोनी को बताया जिम्मेदार, जाने क्यों

कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद समर्थको ने एम इस धोनी को बताया जिम्मेदार, जाने क्यों

भारत गणराज्य के लिए एक ऐतिहासिक कदम में, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में घोषणा की है कि मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35 ए को रद्द करने का फैसला किया है, जो जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देता है। राज्य को अब दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया जाएगा- जम्मू और कश्मीर विधान मंडल के साथ और लद्दाख बिना विधायिका के साथ।

(साभार- राज्यसभा टीवी)

शाह का फैसला तब आया है जब भारतीय सेना ने भारी संख्या में घाटी का कार्यभार संभाला है ताकि तनाव और आतंकवादी कार्रवाई को खत्म किया जा सके।

ऐतिहासिक कदम के बाद, भारत का कोई भी अन्य नागरिक अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में संपत्ति खरीद सकता है और वह दो केंद्र शासित प्रदेशों में भी काम कर सकता है। केंद्र सरकार अब युद्ध या बाहरी आक्रमण के मामले में राज्य में आपातकाल घोषित कर सकती है।

इस बीच, सोशल मीडिया पर प्रशंसकों को लगता है कि एमएस धोनी, जो वर्तमान में विक्टर फोर्स के साथ दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा जिले में तैनात हैं, धारा 370 को हटाने के लिए जिम्मेदार है।

एमएस धोनी 31 जुलाई से 15 अगस्त तक अपनी क्षेत्रीय सेना बटालियन- पैराशूट रेजिमेंट के साथ कश्मीर घाटी के खतरनाक इलाके में पहरेदारी और गश्त कर रहे हैं।

धोनी को 2011 में भारतीय सेना द्वारा ब्रिगेडियर के पद से सम्मानित किया गया था। हालांकि, वह पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना की बटालियन में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में कार्य करते है। 2015 में आगरा में सफलतापूर्वक अपना 5 वां कूद पूरा करने के बाद 350 एकदिवसीय मैच खेल चुके इस अनुभवी बल्लेबाज़ पैराट्रूपर बन गए थे।

जिस यूनिट में धोनी तैनात होंगे, उसमें राजपुताना, गोरखा, सिख, जट्ट और जम्मू-कश्मीर राइफल्स जैसी विभिन्न बटालियन के सैनिक होंगे। इस यूनिट में 700 सेना के जवान होंगे और धोनी को दिन और रात दोनों शिफ्टों में ड्यूटी करनी होगी।

इस आर्टिकल को अंग्रेजी में पढ़े- Fans troll MS Dhoni after the removal of article 370 from Kashmir

Related posts