April 26, 2024
Digital Sporty Hindi

पांच क्रिकेटर जो पुलिस में हैं, नंबर एक पर मिली इस भारतीय दिग्गज को जगह

पांच क्रिकेटर जो पुलिस में हैं, नंबर एक पर मिली इस भारतीय दिग्गज को जगह

पुलिस में सेवा करना और अपने देश के लिए खेलना दो अलग-अलग चीजें हैं लेकिन यह समान तीव्रता की मांग करता है और लोगों को उनसे उच्च आशाएं और आकांक्षाएं होती हैं। ऐसे कुछ भाग्यशाली क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्होंने पुलिस में भी कार्यक्रत थे । चलिए एक नज़र डालते हैं-

5- ड्वेन लीवरॉक

याद हैं बरमूडा के यह खाते पीते क्रिकेटर्स जिन्होंने 2007 विश्व कप में भारत के रोबिन उथप्पा को अविस्वश्नीय कैच लेके पवेलियन की रह दिखाई थी। यह व्यक्ति 127 किलो का हैं और बरमूडा के लिए 32 एकदिवसीय और 2 टी 20 आई में खेला। लीवरॉक ने पुलिस की वर्दी भी पहनी है और वह जेलर है।

4- जो दावेस

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर 2012 में एरिक सिमंस की जगह भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच बने थे। बहुत कम लोग जानते हैं कि जो क्वींसलैंड पुलिस में एक अधिकारी भी है।

3- शेन बॉन्ड

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज ने अपनी तेज़ रफ्तार से दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज को परेशान किया है। हालाँकि, क्रिकेट उनका पहला प्यार नहीं था क्योंकि उन्होंने अपने पहले प्यार (यानी पुलिस) से अनुशासन सीखा। उन्होंने क्राइस्टचर्च पुलिस में सेवा की।

“जब मैं पुलिस में था, तो मुझे बहुत सी असुविधाजनक स्थितियों से निपटना पड़ा। आप बस उन पर जोर देते हैं और आप अपराध और अपराध के शिकार लोगों से निपटते हैं। मेरा दृष्टिकोण बदल गया और मुझे लगता है कि आप उस मानसिकता को देख सकते हैं। मेरे खेल में ताकत। मुझे लगता है कि पुलिस के रूप में बिताया गया समय वास्तव में मेरी मदद करता है, ”बॉन्ड ने कहा |

2- जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर सिंह शर्मा 2007 विश्व टी 20 विजेता टीम का हिस्सा थे। उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ 2007 विश्व टी 20 फाइनल में आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने के लिए बुलाया गया था, जहां उन्होंने भारत के लिए ट्रॉफी जीतने के लिए खतरनाक लग रहे मिस्बाह-उल-हक को आउट किया था।

जीत में उनके योगदान के लिए, उन्हें हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस उपाधीक्षक के पद से सम्मानित किया गया। उनका क्रिकेटर करियर 2007 वर्ल्ड टी 20 के बाद फीका पड़ गया और वे राष्ट्रीय टीम में वापसी नहीं कर सके।

1- हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने देश में ऑफ स्पिन गेंदबाजी की कला में क्रांति ला दी और 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए। उन्होंने 236 एकदिवसीय मैचों में भी भाग लिया, जिसमें 269 विकेट लिए। टर्बनेटर 2007 विश्व टी 20 और 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य भी थे।

जालंधर का यह खिलाडी इस समय राष्ट्रीय टीम से बाहर है और वह कमेंट्री में अपनी पारी का आनंद ले रहा है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि भारतीय क्रिकेटर के लिए उनकी अनगिनत सेवाओं के लिए, उन्हें पंजाब पुलिस में उप-अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था।

इसे अंग्रेजी में पढ़े- Top 5 cricketers who are in police, number 5 is a jailer

Related posts