March 19, 2024
Digital Sporty Hindi

यह है सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले आईपीएल खिलाडी, नंबर एक पे हैं एक भारतीय

यह है सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले आईपीएल खिलाडी, नंबर एक पे हैं एक भारतीय

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने 2008 में अपने उद्घाटन सत्र से भारतीय और विश्व क्रिकेट की किस्मत बदल दी है। लीग ने दुनिया में अन्य क्रिकेट लीगों के लिए बेंचमार्क निर्धारित किया है और दुनिया में सबसे अधिक पैसा कमाने और सबसे कठिन लीग होने का गौरव हासिल कर रखा हैं| कई बड़े सितारों के साथ-साथ घरेलु खिलाड़ियों को पैसे की बड़ी रकम का फायदा होता है, जो उनकी फ्रैंचाइज़ी उन्हें एक सीजन खेलने के लिए देती हैं ।

2008 के सीज़न में धोनी सबसे महेंगे खरीदे गए थे , लेकिन तब से लेकर अब तक बहुत सारे बदलाव हुए हैं। 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 14.9 करोड़ रुपये में गौतम गंभीर को खरीदा था। इस रिकॉर्ड को युवराज सिंह और बेन स्टोक्स ने आगे जारी रखा।

इन खिलाड़ियों को हर मैच में एक निक्षित मैच फीस दी जाती हैं और कुछ चर्चित खिलाड़ियों की मैच फीस एक करोड़ रूपए के ऊपर हैं. आइये नज़र डालते है ऐसे ही कुछ नामो पे|

5- स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर- 85 लाख रुपये।

इस जोड़ी को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी अनुपलब्धता के बावजूद 12 करोड़ रुपये की राशि परपिछले सीजन रिटेन किया था । दोनों खिलाड़ियों को 2018 में खेलने से प्रतिबन्ध लग गया था। अनुभवी जोड़ी को प्रति मैच 85 लाख रुपये की मैच फीस मिलती है।

4- बेन स्टोक्स- 89 लाख रुपये।

यह अँगरेज़ आलराउंडर 2018 में फ्रैंचाइज़ी को आकर्षित करने में कामयाब रहा. लम्बी चली बोली के बाद राजस्थान रॉयल्स ने इन्हे 12.5 करोड़ रूपए की रकम के साथ अपनी टीम का हिस्सा बनाया । उन्हें प्रति मैच 89 लाख रुपये की मैच फीस मिलती है।

3- रोहित शर्मा- 1.07 करोड़ रुपये।

भारतीय टीम के हिटमैन को मुंबई इंडियंस ने 2018 सत्र में 15 करोड़ रुपये की बड़ी राशि देकर रिटेन किया था । उन्हें एक मैच की फीस 1.07 करोड़ रुपये मिलती है ।

2- एमएस धोनी- 1.07 करोड़ रुपये।

Batting down the order was like being in a bog situation: Dhoni

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने कप्तान को 2018 सत्र में 15 करोड़ रुपये की राशि देकर रिटेन किया था और उन्हें प्रति मैच 1.07 करोड़ रुपये की मैच फीस प्राप्त होती हैं।

1- विराट कोहली- 1.2 करोड़ रुपये।

IPL 2019: Virat Kohli may not feature for RCB throughout the season

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कप्तान को 2018 सीज़न में 17 करोड़ रुपये की राशि देकर रिटेन किया था | उन्हें एक मैच के लिए 1.2 करोड़ रूपए जितनी बड़ी रकम प्राप्त होती हैं|

IPL 2019 में सबसे मेहेंगे खिलाड़ियों की सैलरी

जयदेव उनादकट (राजस्थान रॉयल्स) – 60 लाख रुपये

वरुण चकरवार्थी (किंग्स इलेवन पंजाब) ) – 60 लाख रुपये

सैम करन (किंग्स इलेवन पंजाब) – 51 लाख रुपये


Read this story in English- Salary of costliest players per match in IPL 2019

Related posts