April 26, 2024
Digital Sporty Hindi

एमएस धोनी ने शुरू की कश्मीर में भारतीय सेना के लिए अपनी सेवाएं, देखें तस्वीरें

एमएस धोनी ने शुरू की कश्मीर में भारतीय सेना के लिए अपनी सेवाएं, देखें तस्वीरें

एमएस धोनी अपनी सेना बटालियन- पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) में शामिल हो गए हैं और 31 जुलाई से 15 अगस्त तक देश की सेवा करेंगे। जिस यूनिट में धोनी तैनात होंगे, उसमें राजपुताना, गोरखा, सिख, जट्ट और जम्मू-कश्मीर राइफल्स जैसी विभिन्न बटालियन के सैनिक होंगे। इस यूनिट में 700 सेना के जवान होंगे और धोनी को दिन और रात दोनों शिफ्टों में ड्यूटी करनी होगी।

अनुभवी क्रिकेटर को दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा जिले में तैनात किया गया है, जो आतंकवादी गतिविधियों के लिए जाना जाता है।

देखिये कुछ तस्वीरें

1- एमएस धोनी अपने साथ 19 किलो वजन और एके 47 गन, 3 मैगजीन, यूनिफॉर्म, जूते, 3-6 ग्रेनेड, हेलमेट और वॉटरप्रूफ जैकेट लेकर ड्यूटी करेंगे  |

 

2- एमएस धोनी 8-10 सेना के जवानों के एक समूह के साथ रहेंगे और बादामी बाग कैंट क्षेत्र में गश्त करेंगे। वह बुलेट प्रूफ जैकेट पहनेंगे और एके -47 बंदूक और 6 हैंड ग्रेनेड अपने साथ रखेंगे। इस कर्तव्य का उद्देश्य लोगों के साथ मेल मिलाप बढ़ाना और खुफिया जानकारी हासिल करना है।

3- उन्हें बिना पलक झपकाए बंकर में खड़ा होना पड़ेगा। कार्य को प्रत्येक 2 घंटे की अवधि में तीन शिफ्ट के लिए सौंपा जाएगा। यह कर्तव्य धोनी के धैर्य की परीक्षा लेगा क्योंकि पोस्ट ड्यूटी का मूल मकसद बिना हिले खड़े रहना है और आते जाते लोगो पे नज़र बनाये रखना होता हैं |

4- धोनी बुधवार (31 जुलाई) को श्रीनगर पहुंचे और सीधे दक्षिण कश्मीर में विक्टर फोर्स मुख्यालय पहुंचे।

5- उन्हें अपनी सेना इकाई की देखभाल के लिए गार्ड का काम सौंपा जाएगा। कार्य को दिन और रात दोनों में 4 घंटे की अवधि में दो पारियों के लिए सौंपा जाएगा। यदि उन्हें दिन में ड्यूटी करने के लिए निर्देश मिलेगा, तो उन्हें कश्मीर की सर्द सुबह 4 बजे उठना होगा।

धोनी को 2011 में भारतीय सेना द्वारा ब्रिगेडियर के पद से सम्मानित किया गया था। हालांकि, वह पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना की बटालियन में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में कार्य कार्यक्रत है। 2015 में आगरा में सफलतापूर्वक अपना पांचवी छलांग पूरा करने के बाद 350 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी खिलाड़ी पैराट्रूपर बन गए थे।

उन्होंने सेना में सेवा के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए खुद को अनुपलब्ध कर लिया था  |

इसे अंग्रेजी में पढ़- MS Dhoni begins his services for Indian army in Kashmir, see pics

Related posts