April 28, 2024
Digital Sporty Hindi

एक नज़र उन प्रमुख कारणों पर कि क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं

एक नज़र उन प्रमुख कारणों पर कि क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं - Digitalsporty

सबसे बड़ी विडंबना इस तथ्य में निहित है कि भारत में खिलाड़ियों की तुलना में खेल कोच अधिक हैं। अपेक्षाकृत कुछ खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले कुछ खिलाड़ियों के आधार पर इस तथ्य की गारंटी नहीं है कि वे हमारे देश के लिए खिताब जीतेंगे या नहीं । यह देखने में चौंकाने वाला है कि भारत में ओलंपिक पदकों की कुल संख्या में 1% से भी कम राशि है। इस का एकमात्र समाधान खेल में भ्रष्टाचार के प्रभाव को हटाने का है जो हर इच्छुक खिलाड़ी को समान स्थिति प्रदान नहीं करता है। अगर इस आड़ को उलट दिया जाये, तो केवल भारतीय खेल में एक नया युग देखा जा सकता है।आइये जानते हैं की क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं:

प्रोत्साहन का अभाव

भारत में लोगों से प्रोत्साहन की कमी और हमारे नेताओं से दृष्टि की कमी के कारण खेल में पीछे रहा है। यहां तक कि आज भी भारत में खेल के बजाय अध्ययन पर ज्यादा ध्यान है। लोग केवल इंजीनियरिंग और चिकित्सा और अन्य प्रमुख शिक्षा में विश्वास करते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को खेल के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं, वे हमेशा किसी भी खेल के बजाये अध्ययन और एक सुरक्षित नौकरी पसंद करते हैं। यह अपने बच्चों के भविष्य के बारे में डर के कारण है।

दोषपूर्ण सरकार

सरकार लोगों को प्रतिबिंबित करती है, इसलिए वहां से खेलों के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं मिलता है। हमारे नेताओं को देश में खेल के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की दृष्टि नहीं थी। यह प्रत्येक राज्य और प्रत्येक जिले में बनाए गए खेल सुविधाओं की संख्या में परिलक्षित होता है। प्रमुख शहरों और कस्बों के अलावा, खेल और खेलों के लिए बहुत बुनियादी ढांचे और प्रोत्साहन नहीं है। शुरुआती खिलाडि़यों के जुनून की वजह से क्रिकेट और हॉकी खेलने के चलते ही खेल बने रहे।

स्कूल में बुनियादी संशोधन की कमी

भारत में खेल के साथ बचपन से लापरवाही होती है, क्योंकि ज्यादातर स्कूल अपार्टमेंट और व्यस्त इलाकों में हैं, बिना किसी खेल मैदान के। चीन और अमेरिका जैसे खेल के सुपर पावर में, स्कूल के परिसर में बुनियादी गुण विकसित किए जाते हैं, जो कि स्कूल एथलीटों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मैदान सिद्ध होता है। विभिन्न स्कूल स्तर के टूर्नामेंट राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाते हैं जो कि भविष्य के सितारों के लिए सही रास्ता तय करता है, जो भारत में नदारद है। भारत के मामले में, स्कूल स्तर के लिए खेल की क्रिया कम हैं और यहां तक कि खेल की कम जानकारी से, हालात बद से बद्तर हो रहे हैं। पढ़े : विंस मैकमोहन ने 100 एम डॉलर मूल्य के डब्लूडब्लूई शेयर को बेचा

प्रसारकों का अभाव

एक ऐसी उम्र में जब इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार 16,000 करोड़ रुपये से अधिक के लिए निजी प्रसारकों द्वारा खरीदे जाते हैं, तो प्रसार भारती का कुल बजट 3,000 करोड़ से भी कम का है।

ब्रॉडकास्टर्स क्रिकेट मैच दिखाने की अधिक संभावना रखते हैं, चाहे वे निचले स्तर के भी हो। बहुत ज्यादा क्रिकेट प्रेम राष्ट्र के लिए खतरनाक है। अन्य प्रमुख खेल अधिक दर्शकों की मांग करना चाहते हैं लेकिन किसी भी प्रसारक को प्राप्त करने में विफल रहते हैं। नतीजतन, लोग वहां अक्सर नायकों को नहीं देखते हैं और खेल के मूल को नहीं समझते हैं| यह एक प्रमुख कारण है कि क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं | प्रसारकों की भागीदारी न होने के अभाव से हम कुछ खेलो के नाम सिर्फ ओलिंपिक में ही सुनते हैं|

निष्कर्ष

अब खेल पर आम लोगों के बीच एक प्राप्ति होती है। लोग अपने स्वास्थ्य के लिए खेल के महत्व को महसूस कर रहे हैं। उचित समय में, यदि व्यापारिक नेताओं / विचारक नेताओं को प्रभावित कर सकते हैं, तो स्थिति में सुधार होगा। हम टीवी में बैडमिंटन, कबड्डी, हॉकी और फुटबॉल जैसे अन्य खेलों को देखते हैं। लोग अपनी रूचि के खेलो को देखना ज्यादा पसंद करने लगे हैं, बजाये की क्रिकेट के। वे बहुत सारे निजी व्यायामशालाएं जा रहे हैं, और पार्को में मॉर्निंग वाक करने वालो की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा हैं। कई महानगरों में कई मैराथन सफल रहे हैं। एक बदलाव आ रहा है, लेकिन एक दशक तक नहीं तो यह प्रभाव आने के लिए एक और पीढ़ी लग सकती हैं।

क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं

क्यों भारत खेलो में पिछड़ा हुआ हैं

Related posts